Indian Poker

भारतीय पोकर: कार्ड गेम नियम और कैसे खेलें?

पोकर यकीनन दुनिया का सबसे लोकप्रिय कार्ड गेम है! लेकिन इसके कई स्पिनऑफ और वेरिएंट हैं । भारतीय पोकर सबसे असामान्य में से एक है क्योंकि यह अपने सिर पर कई पारंपरिक पोकर सम्मेलनों को फ़्लिप करता है ।

इससे पहले कि हम नियमों की बात करें, आइए एक गहरा गोता लगाएँ और खेल को ही देखें ।

भारतीय पोकर कार्ड गेम क्या है?

भारतीय पोकर एक बहुत ही दिलचस्प खेल है, जो किसी भी पारंपरिक पोकर गेम को जीवंत करना सुनिश्चित करता है । भारतीय पोकर में, खिलाड़ी अपने माथे पर कार्ड चिपकाते हैं या पकड़ते हैं । यह एक भारतीय पंख या हेडड्रेस का प्रतिनिधित्व करने के लिए कहा जाता है, इसलिए खेल का नाम ।

आप इस नए गेमप्ले मैकेनिक को कई पोकर-शैली के गेम जैसे स्टड, टेक्सास होल्ड ‘एम और अन्य में जोड़ सकते हैं । हालांकि, जब कई लोग भारतीय पोकर का उल्लेख करते हैं, तो उनका मतलब आमतौर पर एक कार्ड पोकर होता है ।

यह गेम पारंपरिक पोकर का एक सरल संस्करण है; हालाँकि, यह बहुत अलग तरीके से खेला जाता है क्योंकि आपके पास लगातार शो में एक कार्ड होता है । इसके अलावा, खेल प्रत्येक खिलाड़ी के साथ एक प्रारंभिक शर्त/ पूर्व रखने के साथ शुरू होता है ।

प्रत्येक खिलाड़ी को एक ही कार्ड का सामना करना पड़ता है । फिर, प्रत्येक खिलाड़ी को ध्यान से अपने कार्ड को ऊपर की ओर मोड़ना चाहिए और इसे अपने माथे पर पकड़ना चाहिए । प्रत्येक खिलाड़ी को आपके द्वारा पकड़े गए कार्ड को देखने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन आप इसे नहीं देख सकते!

एक बार यह सेट हो जाने के बाद, सट्टेबाजी का चरण शुरू होता है । एक खिलाड़ी खेल के इस भाग के दौरान कॉल, बढ़ा या मोड़ सकता है । हम नीचे नियम अनुभाग में इनके बारे में बात करेंगे । एक बार सट्टेबाजी का दौर समाप्त हो जाने के बाद, शेष खिलाड़ी तसलीम में प्रवेश करेंगे!
हाँ, यह बहुत जंगली पश्चिम लगता है, है ना? लेकिन इसका मतलब यह है कि उच्चतम रैंकिंग वाले कार्ड वाला खिलाड़ी पॉट लेता है । दो खिलाड़ियों को एक ही मूल्य हाथ/ कार्ड है, तो बर्तन विभाजित है ।

मानक नियमों के तहत, सूट की कोई रैंकिंग नहीं है; हालाँकि, कुछ नियम वेरिएंट इसे बदलते हैं । इससे पहले कि हम नियमों को अधिक विस्तार से देखें, आइए देखें कि आपको भारतीय पोकर खेलने के लिए क्या चाहिए ।

आपको क्या खेलना होगा?

भारतीय पोकर खेलने के लिए, आपको बस ताश के पत्तों का एक डेक और दोस्तों का एक समूह चाहिए । हालांकि यह एक अच्छा दो-खिलाड़ी कार्ड गेम बना देगा, यह एक बड़े समूह के साथ बेहतर है । यदि आप पब में खेल रहे हैं, और भारतीय पोकर एक शानदार पब गेम बनाता है, तो हम वाटरप्रूफ प्लेइंग कार्ड्स की सलाह देते हैं । लेकिन कार्ड का कोई भी डेक काम करेगा ।

यदि आप कुछ अतिरिक्त-विशेष चाहते हैं तो ये साइकिल भित्ति चित्र ताश खेलना एक बढ़िया विकल्प होगा । अधिक जीवंत डिजाइन किसी भी टेबलटॉप पर स्टाइलिश दिखना निश्चित है । बेशक, आप भी पोकर चिप्स का उपयोग भी कर सकते हैं.

साइकिल मुरली बजाना कार्ड

जबकि वे खेल के लिए आवश्यक नहीं हैं, आप पोकर चिप्स का भी उपयोग कर सकते हैं । ये खेल के सट्टेबाजी के चरण को और अधिक सरल बना देंगे । 160 पोकर चिप्स का यह रंगीन सेट एक बढ़िया विकल्प होगा ।

भारतीय पोकर नियम और गेमप्ले

खेल का उद्देश्य

भारतीय पोकर जीतने के लिए, आपके पास सबसे अच्छा कार्ड होना चाहिए । खैर, तकनीकी रूप से, यह सच नहीं है; आपको अपने विरोधियों को पछाड़ना होगा । यह गेम मुश्किल है क्योंकि हर खिलाड़ी अपने प्रतिद्वंद्वी का कार्ड देख सकता है, लेकिन अपना नहीं ।

इसलिए, सट्टेबाजी करते समय आपको ध्यान से सोचने की जरूरत है । आपके प्रतिद्वंद्वी के कार्ड प्रभावशाली नहीं लग सकते हैं, लेकिन वे अभी भी आपकी तुलना में अधिक मूल्यवान हो सकते हैं । आइए देखें कि आपने भारतीय पोकर का खेल कैसे स्थापित किया और नियमों पर अधिक गहराई से नज़र डालें ।

सेट-अप

सबसे पहले आपको डीलर चुनना है; यह आप चाहे किसी भी तरह से कर सकते हैं । डीलर होने के साथ आने वाले कोई फायदे/ नुकसान नहीं हैं । डीलर को डेक को अच्छी तरह से फेरबदल करना चाहिए और फिर प्रत्येक खिलाड़ी को एक कार्ड का सामना करना चाहिए ।

ध्यान से प्रत्येक खिलाड़ी को अपने कार्ड को अपने माथे पर उठाना चाहिए और इसे जगह पर रखना चाहिए । यह आवश्यक है कि ऐसा करते समय प्रत्येक खिलाड़ी अपना व्यक्तिगत कार्ड न देखे । एक बार जब हर खिलाड़ी अपना कार्ड धारण कर लेता है, तो दौर शुरू हो जाता है ।

ऑनलाइन खेलने

भारतीय पोकर बजाना

पहली बात यह है कि शुरुआती शर्त/ पूर्व के साथ खुला है । प्रत्येक खिलाड़ी को अपने चिप्स / पैसे को केंद्र में रखना चाहिए । यह उचित सट्टेबाजी चरण शुरू करता है, और आपकी बारी में, आप कॉल कर सकते हैं, बढ़ा सकते हैं या मोड़ सकते हैं ।

  1. कॉल करें
    यह केवल आपके सामने खिलाड़ी द्वारा दांव पर लगाई गई राशि पर दांव लगा रहा है । कई खिलाड़ियों के लिए सट्टेबाजी के चरण के दौरान कॉल करना सामान्य है ।
  2. उठाएँ
    आप शर्त बढ़ा सकते हैं, और फिर अन्य खिलाड़ियों को खेल में बने रहने के लिए जुटाई गई राशि को पूरा करना होगा । हालाँकि, आप केवल वर्तमान दांव के बराबर राशि दांव लगाकर बढ़ा सकते हैं ।
  3. गुना
    यदि आपको नहीं लगता कि आप राउंड जीतेंगे या बेट को पूरा नहीं कर पाएंगे, तो आप फोल्ड कर सकते हैं । यदि आप गुना करते हैं तो आप पहले से ही शर्त लगाने वाले किसी भी पैसे/ चिप्स को जब्त कर लेंगे ।

सट्टेबाजी का दौर तब तक जारी रहेगा जब तक कि खिलाड़ियों ने उठाया, बुलाया या मुड़ा नहीं । यह कई मोड़ तक चल सकता है या बहुत जल्दी खत्म हो सकता है । एक बार जब शेष खिलाड़ी उठ जाते हैं, तो सट्टेबाजी का चरण समाप्त हो जाता है, और तसलीम शुरू हो जाता है ।

तसलीम पर, शेष सभी खिलाड़ी अपने कार्ड दिखाते हैं । उच्चतम मूल्य वाला कार्ड राउंड जीतता है और पॉट लेता है । यदि दो खिलाड़ियों के पास समान मूल्य कार्ड है, तो वे उनके बीच बर्तन को विभाजित करते हैं । मानक नियमों के तहत, कार्ड रैंकिंग मानक ऐस, किंग, क्वीन, जैक और फिर 10 – 2 नंबर वाले कार्ड हैं । जोकर कार्ड आमतौर पर उपयोग नहीं किए जाते हैं ।

नियम विविधताएं

भारतीय पोकर में कुछ नियम भिन्नताएं हैं । सबसे आम में से एक डेक में दो जोकर कार्ड शामिल करना है । यदि आप ऐसा करते हैं तो जोकर कार्ड डेक में सबसे मूल्यवान कार्ड बन जाते हैं ।

एक और नियम यह है कि आप खेलना शुरू करने से पहले सूट को रैंक करें । यह कार्ड रैंकिंग में बहुत अधिक विविधता जोड़ता है । उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि लाल सूट काले सूट से अधिक हैं या सभी चार सूट व्यक्तिगत रूप से रैंक करते हैं ।

भारतीय पोकर-पारंपरिक पोकर पर एक मजेदार मोड़

भारतीय पोकर खेलने के लिए त्वरित और आसान है और बहुत मज़ा है! यह एक महान पार्टी गेम है जिसका आनंद बड़े समूहों के साथ लिया जा सकता है और इसमें आश्चर्यजनक मात्रा में रणनीति है ।


Posted

in

by

Tags:

Current promo codes and working mirrors on our channel 😊 -
This is default text for notification bar